आपकी नौकरी खतरे में है

आपकी नौकरी खतरे में है। हाँ, आप इसे पढ़ें। और, मेरा विश्वास करो न नरेंद्र मोदी या राहुल गांधी या कोई और इसे बचा पाएगा।

यह केवल आप और केवल आप ही हैं जो इसे बचा पाएंगे। मेरा विश्वास करो, अपनी दूसरी आय जल्द ही शुरू करें या आप बाद में पछताएंगे।

नौकरी के नुकसान के हालिया उदाहरण

क्या आप जेट एयरवेज के कर्मचारियों की तरह बनना चाहते हैं , जहां कंपनी को अस्थायी रूप से परिचालन बंद करना पड़ता है । कोई नहीं जानता कि नया प्रबंधन कब आएगा। यहां तक ​​कि अगर यह आता है, चाहे वह सभी 20000 कर्मचारियों को अवशोषित करने के लिए तैयार हो जाएगा ?? सभी प्रश्न अनुत्तरित रहते हैं। कई कर्मचारी पहले से ही अन्य एयरलाइंस या अन्य कंपनियों के वेतन कटौती में शामिल हैं या सुखदायक शर्तों पर नहीं।

या वोडाफोन-आइडिया की तरह जहां दोनों कंपनियों का विलय हुआ है और हालिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से 6500 कर्मचारियों को अक्टूबर-दिसंबर 2019 के बीच गुलाबी पर्ची दी गई है।

Jio लॉन्च हुआ, और इसके बाद कंपनी इतनी मजबूत थी कि कंपनी को बंद होने का सामना करना पड़ा। टाटा टेलीकॉम, आरकॉम , यूनिनॉर , वोडाफोन और आइडिया का विलय हो गया। अकेले टेलीकॉम सेक्टर में लाखों नौकरियां खत्म हो गईं। एक बार 2000 के दशक के उत्तरार्ध में उच्च संख्या में नौकरियां बनाने का पोस्टर बॉय।

नवंबर 2016 में किए गए विमुद्रीकरण और असंगठित क्षेत्रों में कई नौकरियां खो गई हैं । अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की रिपोर्ट का दावा है कि नवंबर 2016 से 2018 तक 50 लाख नौकरियां खो दी गई हैं। सभी दावे और जवाबी दावे बहस योग्य हैं लेकिन लोगों ने कठिनाइयों का सामना किया है।

अति-आपूर्ति, विमुद्रीकरण और काले धन के खिलाफ सख्त कार्रवाई के कारण रियल एस्टेट को संकट का सामना करना पड़ा, RERA (रियल एस्टेट नियामक अधिनियम) और फिर से लाखों नौकरियां खो गई हैं। उद्योगों ने दिवालियापन का सामना किया और सस्ते चीनी सामानों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं थे और नौकरियां इस क्षेत्र में भी खो गई हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए और इसने भारतीय आईटी कंपनियों को बुरी तरह प्रभावित किया और उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानीय प्रतिभाओं को रखने के लिए मजबूर किया गया या प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी को अपनाना शुरू किया। फिर, इसके परिणामस्वरूप संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में भारतीय के लिए नौकरी का नुकसान हुआ।

आपके कौशल पुराने हो गए हैं और आप कंपनी के मूल्यवान संसाधन नहीं हैं। कोडिंग में अपने 10 साल के अनुभव आप मदद नहीं कर रहा है। फ्रेश ग्रेजुएट किड्स कोडिंग आपसे बेहतर और आपसे कम वेतन में काम करने के इच्छुक हैं। आप कंपनी के और कोई संसाधन नहीं हैं, लेकिन एक देयता है।

किसलिए इंतजार कर रहे हो? हम 1990 और 2000 के अंत में साइंस फिक्शन फिल्म देखने के लिए उपयोग करते हैं और यह विश्वास करने के लिए उपयोग करते हैं कि यह अवास्तविक और काल्पनिक है। आज, नौकरियों को उसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोट से बदला जा रहा है, जिसे हमने हॉलीवुड फिल्मों में देखा है।

Apple के अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन ने 60000 नौकरियों का समाप्त किया है क्योंकि इसने कर्मचारियों को रोबोट के साथ बदलना शुरू कर दिया है। जनशक्ति को रोजगार देने की तुलना में रोबोटों को रखने की लागत $ 35000 सस्ती है।

तेजी से, बैंक ने रोबोट के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया है। Hdfc बैंक पहले से ही 2 humanoid IEA इंटेलिजेंट रोबोट असिस्टेंट) को तैनात कर चुका है , इसकी एक शाखा कोच्चि में है और एक शाखा में बंगलौर है। बैंकों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल शुरू कर दिया है । यह बैंकिंग को अधिक कुशल और उच्च प्रौद्योगिकी को गहन बना रहा है।

इसके अलावा, कॉल केन्द्रों नौकरियों तेजी से नियंत्रित किया जाता है Chatbots दिनचर्या और नियमित रूप से मुद्दों के लिए मनुष्य की जगह।

क्यों, क्योंकि रोबोट उच्च कौशल के साथ 24 घंटे काम कर सकते हैं और यह सामाजिक सुरक्षा लाभ, वेतन वृद्धि आदि नहीं पूछता है। यह सामाजिक मुद्दों को नहीं बनाता है और मालिकों के साथ बहस नहीं करता है। करो, उन्हें क्या निर्देश दिया जाता है

खरीदें, अमेज़न एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट यह परखने के लिए कि रोबोट आपकी कमांड को कैसे सुनते हैं। प्रौद्योगिकी के तेजी से प्रवेश के साथ रोबोटों की क्षमता बढ़ रही है

विकसित दुनिया में बढ़ते हुए , मैकडॉनल्ड्स जैसे ईटिंग आउटलेट ने भोजन परोसने में रोबोट का प्रयोग करना शुरू कर दिया है ।

नौकरी के नुकसान अपवाद के बजाय दुनिया भर में आदर्श होने जा रहे हैं। बदलती प्रौद्योगिकी के साथ आपके कौशल अप्रचलित हो जाएंगे, आपकी कंपनी या उद्योग नई वृद्धि प्रौद्योगिकी या उद्योग के साथ एक बढ़त खो देंगे और प्रतिस्पर्धी बढ़त और चेहरा बंद हो जाएगा। MNCs, ऑफशोरिंग के बजाय अपने देश में स्थानीय नौकरियां बनाने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देंगे । नौकरी छूटने के कई कारण हो सकते हैं।

नई प्रौद्योगिकी रुझान

मैन्युफैक्चरिंग में, आईटीसी जैसी भारतीय कंपनियों ने बाजार के रुझान को समझने के लिए निर्माण प्रक्रिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग करना शुरू कर दिया है ।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जो इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है, स्वास्थ्य सेवा, बैंकिंग, विनिर्माण, फार्मेसी में तेजी से बढ़ रहा है । 5G रोलआउट के कार्यान्वयन के साथ, AI और IoT के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर विस्तार होगा (इंटरनेट ऑफ थिंग्स)

अपनी नौकरी के नुकसान के लिए, आप अपने बॉस, अपने उद्योग, अपनी सरकार और ब्ला ब्ला को दोष दे सकते हैं । मैं आपको कठोर वास्तविकता बताऊंगा कि नौकरी के नुकसान के लिए, आपको पहले दोषी ठहराया जाना चाहिए। आपको अपने प्रशिक्षण, फिर से भरना , उन्नयन और अपने ज्ञान को अपडेट करने की जिम्मेदारी लेनी होगी । स्किलशेयर अनुभवी प्लेटफॉर्म के साथ नए कौशल सीखने के लिए एक अच्छा मंच है।

रिसर्च फर्म मैकिन्से बताती है कि अगले 10 वर्षों में 80 करोड़से अधिक नौकरियों निरर्थक हो जाएंगे या स्वचालित हो जाएंगे या विशेष रूप से रोबोट द्वारा किए जाएंगे। नौकरी जो आप आज काम कर रहे हैं, उच्च संभावना है कि यह अगले 10 वर्षों में गैर-मौजूद हो जाएगी

प्रौद्योगिकी तेज गति से बदल रही है और पुरानी पीढ़ी के मुकाबले नए कर्मचारियों को पसंद किया जाता है। कारण वही रहता है , युवा नई ऊर्जा और नए जोश के साथ आते हैं । परिवर्तन के लिए अनुकूलन तेजी से और तेजी से सीखने वाला माना जाता है। 40 और 50 की उम्र में खुद को बचाना अत्यंत कठिन काम होगा ।

एक और उदाहरण लें, मोदी सरकार के तहत पिछले 5 वर्षों में भारत की सकल घरेलू उत्पाद औसत 7.3% बढ़ी है , फिर भी यह पर्याप्त नौकरियां पैदा करने में विफल रही है। इसलिए, आज अर्थव्यवस्था बढ़ सकती है, लेकिन यह पर्याप्त रोजगार पैदा नहीं करेगी। हम बेरोजगार आर्थिक विकास की ओर बढ़ रहे हैं

नौकरियों संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप जैसी विकसित अर्थव्यवस्था के लिए एक गंभीर मुद्दा है, भारत जैसे विकासशील देश और अफ्रीका के अविकसित देश के लिए। बढ़ती आबादी के लिए कोई भी सरकार पर्याप्त नौकरियां नहीं बना पा रही है।

मेरा उद्देश्य आपको डराना नहीं है बल्कि पाशविक वास्तविकता के बारे में जागरूक होना है। मैं नहीं चाहता कि जब आपगुलाबी पर्ची सौंपें तो आप दूसरी आय की तलाश शुरू करें , बल्कि आपको आज से ही तैयार रहना चाहिए।

यदि आपने इस लेख को अभी तक पढ़ा है, तो इसका मतलब है कि आप दूसरी आय के बारे में गंभीरता से विचार कर रहे हैं ।

आपको वित्तीय रूप से सुरक्षित किया जाएगा, केवल तभी जब आप आपके लिए मनी काम करने की अनुमति दें? सेकंड इनकम के लिए काम नहीं करने के लिए आपके पास बहुत सारे बहाने होंगे।

आपके बहाने होंगे


“मैं सुबह 8 बजे काम के लिए निकल जाता हूं और शाम को 8 बजे तक घर पहुंच जाता हूं” किस समय, मैं काम करूंगा?

“मुझे अपने बच्चों और जीवनसाथी का ख्याल रखना है”

“मुझे अपने शौक को आगे बढ़ाने के लिए मुश्किल से ही समय मिलता है, अपनी दूसरी आय का पीछा करने के लिए छोड़ दो”

मैं नहीं कहता , आपके बहाने असली नहीं हैं। लेकिन, मैंने अब तक जो बताया है, वह भी 
वास्तविक है । आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन, ह्यूमनॉइड, बिग डेटा, एनालिटिक्स कोई भी शब्द नहीं है बल्कि वास्तव भी है।

ATM ने बैंक में  नकद गणक की नौकरी को समाप्त किया है ।

प्रमुख शिक्षा

तो, वास्तविकता की तलाश शुरू करें और सोचना शुरू करें, दूसरा आय का स्रोत क्या हो सकता है।

हमने नौकरियों की संकीर्ण सीमाओं में खुद को सीमित करना शुरू कर दिया है और अपनी वास्तविक क्षमता का उपयोग नहीं किया है। यदि आपलेखापाल ,लिपक या आईटी पेशेवर या बैंकर हैं या यांत्रिक अभियंता के रूप में काम कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास केवल अपनी नौकरी के साथ कौशल है।

आपके पास कई प्रतिभाएं और कौशल हो सकते हैं जो आपकी वर्तमान नौकरियों के लिए फायदेमंद नहीं हो सकते हैं। लेकिन यह उन लोगों के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है जो आपकी प्रतिभा या विशेषज्ञता में रुचि रखते हैं।

आप अभी भी सोच रहे होंगे कि यह दूसरी आय क्या है। हां, ये सभी दूसरी आय आपको रातोंरात धनी नहीं बनाएगी। यदि आप ऐसे अवसरों की तलाश कर रहे हैं, तो आप गलत जगह पर हैं और मेरे पास त्वरित लाभ के लिए कोई नुस्खा नहीं है।

इन सभी दूसरी आय में फलों को पोषण और सहन करने में समय लगने वाला है। तो, मैं कह रहा हूँ कि “आज सही समय है”

क्योंकि, आज आप तथाकथित अच्छी तरह से सुरक्षित नौकरी में हैं (वास्तविकता यह है कि आपकी नौकरी वास्तविक खतरे में है)। आपका प्रबंधन आपको एक लागत के रूप में देख रहा है और विकल्प की तलाश में है कि कैसे अपनी नौकरी को डिजिटल प्रौद्योगिकी के साथ बदला जाए।

कई रास्ते हैं, जो आप अपनी अय्यूब के साथ कर सकते हैं। यदि आपके मालिकों या आपके उद्यमी मालिक के पास आय के 7 से 50 स्रोत हो सकते हैं। फिर, आप क्यों नहीं?

अमीर व्यक्ति अमीर नहीं है क्योंकि उसे पैतृक संपत्ति मिली है या वह चांदी के चम्मच के साथ पैदा हुआ है। लेकिन, क्योंकि उसने खुद को नौकरियों की संकीर्ण सीमाओं में सीमित नहीं किया है।

वह भी आपकी तरह काम कर रहा था। फर्क सिर्फ इतना है कि वह पैसे कमाने के लिए नहीं बल्कि
प्रतिभा और कौशल सीखने के लिए कर रहा था। इससे फर्क पड़ता है। वह नौकरी तलाशने वाला नहीं बल्कि हमेशा नौकरी देना वाला था।

भारतीय कभी भी रोज़गार इच्छुक नहीं थे, लेकिन हमेशा जॉब क्रिएटर रहे। यह अंग्रेजों जो अतीत में हमारे देश पर शासन किया हमारे एक जॉब सीकर्स बना दिया है था। भारत हमेशा उद्यमी का देश था। हमने कभी भी विकास की तलाश के लिए विश्व की तलाश नहीं की, लेकिन हम खुद ही ग्रोथ इंजन हैं।

आपके पास सबसे मूल्यवान संसाधन है जो किसी और के पास नहीं है? आप वह हैं जो केवल दूसरी आय नहीं बल्कि आय के कई स्रोत बनाएंगे। अब तक, आपने उस संसाधन को किसी और के लिए काम करने की अनुमति दी है।

हां, मैं अत्यधिक उत्पादक संसाधन ” बुद्धि ” के बारे में बात कर रहा हूं। आपने किसी और को अमीर बनाने के लिए अपने दिमाग का इस्तेमाल किया है। क्या आपने खुद को अमीर बनाने के लिए अपने दिमाग का इस्तेमाल किया है ।

आज, दूसरा आय के रास्ते के बारे में बात करने का दिन नहीं था। आज यह महसूस करने का दिन था कि आपकी नौकरी खतरे में है । आपको भयभीत करने के लिए, आपको भयभीत करने के लिए, आपको दूसरी आय के बारे में सोचने के लिए।

मैंने लोगों को नौकरियों खोते हुए देखा है और मैंने नौकरियोंढूंढना का संघर्ष देखा है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि एक बार आपकी दूसरी आय शुरू हो जाएगी, तो आप अपनी नौकरियों में अधिक उत्पादक बन जाएंगे। आप कम के साथ अधिक वितरित करना शुरू कर देंगे ।

आपको वाटर कूलर गॉसिप या रिफ्रेशमेंट गॉसिप बेकार लगने लगेगा। आप अपने खाली समय में अधिक उत्पादक बन जाएंगे। आपके जीवन में उद्देश्य होगा। आप सोचने लगेंगे कि मैंने 5 साल पहले क्यों नहीं शुरू किया।

आप जल्द ही बहु कुशल बहु प्रतिभाशाली बन जाएंगे। आप रैट ऑफ फाइंडिंग जॉब्स और रिटेनिंग जॉब्स में नहीं रहेंगे।

मिडिल क्लास सही जॉब्स को खोजने में काफी समय खर्च करता है और फिर रिटेनिंग जॉब्स में समय की काफी मात्रा खर्च करता है।

आप डिजिटल इकोनॉमी का भी हिस्सा हो सकते हैं। आइए जानने के लिए मेरा दूसरा लेख देखें, दूसरी आय के क्या संकेत हैं?

इस कहानी का योगदान Rishav Baishakhiyar ने है

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *